PM Kisan Yojana: तुरंत करें ये काम, नहीं तो अटकेगा पीएम किसान योजना का पैसा, 31 मई है आखिरी तारीख

PM Kisan Yojana: तुरंत करें ये काम, नहीं तो अटकेगा पीएम किसान योजना का पैसा, 31 मई है आखिरी तारीख

PM किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त KYC Update Last Date: पीएम किसान सम्मान निधि योजना दिसंबर 2018 से शुरू की गई थी और अब तक किसानों को 10 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्त/किस्त केवाईसी अपडेट: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जल्द जारी होने की संभावना है। ऐसे में किसान 2000 रुपये की राशि उनके बैंक खाते में पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस उत्सुकता में एक गलती महंगी पड़ सकती है। और वह गलती किसान द्वारा ई-केवाईसी न करना है। क्योंकि अगर इस बार ई-केवाईसी नहीं किया गया तो किस्त अटक जाएगी।

31 मई आखिरी तारीख है

पीएम किसान पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक सभी पंजीकृत किसानों को ईकेवाईसी करवाना जरूरी है। अगर eKYC नहीं किया गया तो किस्त के पैसे यानी 2000 रुपये फंस सकते हैं. ऐसे में तत्काल ईकेवाईसी करवाना जरूरी है। और इसे करवाने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 है।

ई-केवाईसी कैसे करवाएं

eKYC दो तरह से किया जा सकता है। पहली विधि के तहत लाभार्थी को पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी के जरिए ईकेवाईसी करना होगा। दूसरी विधि में किसान को नजदीकी किसी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर बायोमेट्रिक विधि से ईकेवाईसी करवाना होगा।

पीएम किसान पोर्टल के जरिए ई-केवाईसी कराने के लिए पोर्टल के दाईं ओर ‘किसानों के लिए’ सेक्शन में जाना होगा। जहां eKYC का कॉलम दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद ओटीपी के जरिए ईकेवाईसी किया जा सकता है।

लाभार्थियों की सूची की जांच कैसे करें? (पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची 2022)

पीएम किसान लाभार्थी सूची देखने के लिए पीएम किसान पोर्टल (www.pmkisan.gov.in) पर जाना होगा। वहां ‘किसान’ पर जाएं। इस कॉलम में बने ‘लाभार्थी सूची’ बटन पर क्लिक करें। उसके बाद गांव की स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और अन्य विवरण दर्ज करें। अंत में ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें। इसके बाद किसान की डिटेल आ जाएगी।

गलत जानकारी देने पर वसूला जाएगा पैसा

योजना के तहत पंजीकरण कराते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले ही इसके लिए आवेदन करें। यदि कोई व्यक्ति पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करता है। और गलत जानकारी देकर पैसा लिया है। तो उसे जो भी राशि मिली है, वह सब वसूल की जाएगी। इसके अलावा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *