UP Bijli Bill Mafi Yojana New Update  बिजली बिल माफी के लिए ऑनलाइन आवेदन करें यहाँ से 

UP Bijli Bill Mafi Yojana New Update 

उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश) सरकार ने एक बार फिर से यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना लागू की है, जिससे बिजली बिल डिफॉल्टरों को बिल चुकाने का सुनहरा मौका मिल रहा है। इस योजना के तहत घरेलू, निजी नलकूपों और वाणिज्यिक चूककर्ताओं के लिए सरचार्ज माफी की घोषणा की गई है।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने 21 अक्टूबर से

घरेलू किसानों और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त निपटान योजना लागू की है। इस यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 2 किलोवाट, निजी ट्यूब के लिए 100% अधिभार छूट किसानों के कुओं की घोषणा की गई है।

वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के 2 किलोवाट तक के

बकाया बिल। इसके अलावा 2 kW तक और 2 kW से 5 kW तक के उपभोक्ताओं के बिजली बिल पर 50 प्रतिशत सरचार्ज माफ किया जाएगा। चूककर्ता उत्तर प्रदेश के उपभोक्ता छूट का लाभ उठाकर 30 नवंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण कर वन टाइम सेटलमेंट योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा उपकेंद्रों पर बिल संशोधन के लिए कैंप भी लगाए जाएंगे। अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने 21 अक्टूबर से यूपी बिजली बिल माफी योजना लागू की है. चूककर्ता उपभोक्ता योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं. योजना की अंतिम तिथि मार्च के अंत तक है।

बिजली बिल में बड़ी छूट पाने का सुनहरा मौका:

यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना 2022 अपडेट यदि आपने अभी तक अपना बकाया उत्तर प्रदेश बिजली बिल जमा नहीं किया है, तो उसे अभी जमा करें। यूपी पावर कॉर्पोरेशन ने बकाया बिजली बिल में राहत देने के लिए 1 मार्च से 15 दिनों के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम (OTS) शुरू की है.

यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर बिल जमा करने पर 100% सरचार्ज माफ होगा। 15 मार्च तक आपको कुल बकाया बिल के 30 प्रतिशत के साथ पंजीकरण करना होगा और एक नया मासिक बिल जमा करना होगा। 31 मार्च तक पूरा बकाया बिल जमा करने पर आपका 100% सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा।

यह योजना सभी घरेलू और निजी नलकूप उपभोक्ताओं के लिए है।

उत्तर प्रदेश सरकार की यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लगभग एक करोड़ उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

यूपी पावर कॉरपोरेशन के मुताबिक,

राज्य में करीब 2.50 करोड़ घरेलू कनेक्शन और 12 लाख ट्यूबवेल कनेक्शन हैं. इनमें से करीब 90 लाख उपभोक्ताओं का 10 हजार रुपये से अधिक का बिजली बिल है, जबकि ट्यूबवेल कनेक्शन पर 10 लाख रुपये बकाया है.

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि

एकमुश्त समाधान योजना से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के घरेलू और निजी नलकूप उपभोक्ताओं को सीधा फायदा होगा. इसके लिए 01 मार्च 2021 से 15 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यूपी बिजली बिल माफी योजना के रजिस्ट्रेशन के बाद वर्तमान बिल के साथ बकाया कुल बिजली बिल पर शत-प्रतिशत सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के श्रीकांत शर्मा ने ट्वीट किया कि कोविड-19 वन टाइम सॉल्यूशन योजना में घरेलू उपभोक्ता (LMV-1) और निजी नलकूप उपभोक्ता (LMV-5) से 31 जनवरी तक बकाया पर शत-प्रतिशत सरचार्ज लिया जाएगा. छूट मिलेगी! यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्टर करें। योजना क्यों? पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है।

आप टोल फ्री नंबर 1912 . पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि एकमुश्त योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता अपने एसडीओ/एक्सईएन कार्यालय या सीएससी में पंजीकरण करा सकते हैं। वह खुद भी विभाग की वेबसाइट upenergy.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इस यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना के बारे में

अधिक जानकारी टोल फ्री नंबर 1912 पर भी प्राप्त की जा सकती है। योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा।

Important Links
E-Shram Card Status Check Click Here
E-Shram Card List Check
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.