विधवा पेंशन योजना में अब मिलेंगे 4500 रुपये, देखें ताजा अपडेट यहाँ से एक क्लिक से

विधवा पेंशन योजना में अब मिलेंगे 4500 रुपये, देखें आदेश

विधवा पेंशन योजना दोगुनी राशि: विधवा पेंशन योजना देश में विधवा महिलाओं की मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। यह विधवा पेंशन योजना देश में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। विधवा पेंशन योजना के तहत सरकार उन महिलाओं को मासिक पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिन्होंने अपने पति को खो दिया है। इससे उन्हें अपने जीवनसाथी की मृत्यु के बाद भी अपने जीवन और अपने परिवार का समर्थन करने में मदद मिलती है।

18 से 65 वर्ष की आयु वर्ग की विधवाएं अन्य महिलाओं के साथ

आवेदन करने के लिए पात्र हैं जिनके पतियों ने उन्हें छोड़ दिया है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो इस विधवा पेंशन योजना से लाभान्वित हो सकता है, तो विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जानने के लिए अनुसरण करें।

विधवा पेंशन योजना देश के विभिन्न राज्यों में उपलब्ध है, जिसके माध्यम से जरूरतमंद विधवाओं को एक निश्चित पेंशन राशि वितरित की जाती है। राज्य सरकार संबंधित राज्यों में इस योजना के सुचारू संचालन के लिए जिम्मेदार है। इस विधवा पेंशन योजना के तहत केवल वे महिलाएं जिनके पति का निधन हो गया है, या उन्हें अन्यथा छोड़ दिया गया है, उन्हें सहायता के रूप में पूर्व निर्धारित वित्तीय राशि मिल सकती है। .

विधवा पेंशन योजना

इस विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए, आवेदक के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए, विशेष रूप से आय का प्रमाण यह पुष्टि करने के लिए कि वे गरीबी रेखा से नीचे हैं। अगर किसी महिला के बच्चे हैं तो उसे विधवा पेंशन योजना में तब तक पेंशन मिल सकती है जब तक कि बच्चा 25 साल का नहीं हो जाता, जिसके बाद महिला की सारी जिम्मेदारी उसके बच्चे पर आ जाएगी। हालांकि, अगर किसी महिला की केवल एक लड़की है, तो सरकार उसे 65 साल तक पेंशन देती रहेगी।

विधवा पेंशन योजना में मिलेंगे 4500 रुपये

समाज कल्याण विभाग की ओर से वृद्धावस्था, विधवा पेंशन योजना और विकलांगों की पेंशन को 1400 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। इससे जिले के एक लाख विधवा पेंशन योजना पेंशनभोगियों के खाते में तीन माह की कुल 4500 रुपये पेंशन राशि भेजी जाएगी। समाज कल्याण विभाग में 11 हजार दिव्यांग व 72 हजार बुजुर्ग पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं. इसी प्रकार प्रावधान विभाग में 29 हजार 352 विधवा महिलाएं पेंशन योजना का लाभ ले रही हैं।

विधवा पेंशन योजना लाभार्थियों को

जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध ने कहा कि विकलांग, बुजुर्ग और विधवा महिलाओं की पेंशन 1500 रुपये प्रतिमाह हो गई है, अब विधवा पेंशन का लाभ लेने वाले जिले के लाभार्थियों के खाते में 4500 रुपये की पेंशन सीधे भेजी जाएगी. योजना। जाऊँगा! इस विधवा पेंशन योजना का लाभ सभी विधवा महिलाएं उठा सकती हैं।

विधवा पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग में जाना होगा। यहां आपको अधिकारी से विधवा पेंशन योजना के लिए फॉर्म लेना होगा। फॉर्म लेने के बाद आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी और सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। सभी जानकारी भरने के बाद आप विधवा पेंशन योजना फॉर्म को दोबारा चेक करें। और फिर इसे कार्यालय में जमा करें। आपके सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपको हर महीने आपके खाते में पेंशन राशि प्राप्त होने लगेगी। सभी राज्यों में विधवा पेंशन योजना में अलग-अलग राशि उपलब्ध है।

 

Important Links
E-Shram Card Status Check Click Here
Ration Card online 2022 :
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.