E-SHRAM Card New Update 2022 : ई-श्रम कार्ड नया अपडेट जारी यहाँ से चेक करे 

E-SHRAM Card New Update 2022 :

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने श्रमिकों के लिए 26 अगस्त, 2021 को भारत सरकार के तहत लेबर कार्ड पोर्टल लॉन्च किया। ई-श्रम पोर्टल का उद्देश्य प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, घरेलू सहायकों, रेहड़ी-पटरी वालों, वेटरों, ब्यूटीशियनों, हस्तशिल्प निर्माताओं, मछुआरों, कृषि श्रमिकों आदि जैसे लोगों की मदद करना है। ई-श्रम कार्ड बिना शुल्क के और सीएससी में स्व-पंजीकरण के माध्यम से, श्रम सुविधा केंद्र और राज्य सेवा केंद्र (एसएसके)।

ई श्रम कार्ड नया अपडेट

श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के बाद, श्रमिकों को एक अद्वितीय 12 अंकों की संख्या के साथ उनका श्रमिक कार्ड प्राप्त होगा और वे भारत में कहीं भी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत कल्याणकारी लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी ई-श्रम कार्ड के लिए पात्र है।

लेबर कार्ड के लाभ

इसका उद्देश्य असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा सेवाओं की कार्यान्वयन दक्षता में सुधार करना है।
ऐसा माना जाता है कि इससे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को एकीकृत करने में मदद मिलती है, जो यूडब्ल्यू के लिए एमओएलई द्वारा प्रशासित होती हैं और बाद में अन्य मंत्रालयों द्वारा चलाई जाती हैं।
केंद्र सरकार ने आधार से जुड़े असंगठित श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस बनाने के लिए एक ई-श्रम पोर्टल विकसित किया है।
लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के बाद व्यक्ति को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा।
भविष्य में, असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ सीधे इस ई-श्रम कार्ड पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।
आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है।

आप लेबर कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

पोर्टल पर सफलतापूर्वक पंजीकरण कराने वाले श्रमिक को ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। कार्ड में 12 अंकों का यूएएन नंबर होगा। ई-श्रम पोर्टल के सदस्यों को अब किसी अन्य सरकारी समाज कल्याण कार्यक्रम के लिए पंजीकरण नहीं कराना होगा। लेबर कार्ड यूएएन एक 12-अंकीय संख्या है जो पोर्टल पर पंजीकरण के बाद प्रत्येक असंगठित श्रमिक को विशिष्ट रूप से सौंपी जाती है। एक बार सौंपे जाने के बाद, यह एक स्थायी संख्या होगी और ई-श्रम कार्ड धारक के जीवन पर्यंत अपरिवर्तित रहेगी।

ई-श्रम कार्ड नया अपडेट जारी यहाँ से चेक करे

  • ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • पंजीकरण के लिए लिंक पृष्ठ के किनारे पर होगा।
  • ‘ई-श्रम पर पंजीकरण’ पर क्लिक करें
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें
  • ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें
  • ओटीपी दर्ज करें, ई-श्रम के लिए पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  •  व्यक्तिगत, शैक्षिक और बैंक विवरण दर्ज करें
    इससे रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज और पात्रता।

  • आधार संख्या
  • आधार एक सक्रिय मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है
  • बैंक के खाते का विवरण
  • आयु 16-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • ईपीएफओ/ईएसआईसी या एनपीएस (सरकारी वित्त पोषित) का सदस्य नहीं
श्रमिक कार्ड पंजीकरण यहाँ से करे एक क्लिक से

केंद्र ने एक ई-श्रम पोर्टल विकसित किया है, जिसे उनके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर फोटो अपडेट करने के लिए पंजीकरण के समय फोटो को आधार सेवाओं से लिया जाता है, इसलिए फोटो को अपडेट करने का प्रावधान उपलब्ध नहीं है। हालांकि, अगर आधार में श्रमिक की फोटो अपडेट की जाती है, तो यह ईएसएचआरएम पोर्टल पर भी आधार प्रमाणीकरण के बाद दिखाई देगी।

ई-श्रम कार्ड पोर्टल के लिए पंजीकरण करने के लिए,

श्रमिकों के पास ये आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए – आधार संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता संख्या। श्रम कार्ड पोर्टल के तहत पंजीकृत श्रमिकों को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत नामांकित किया जाएगा और पहले वर्ष के लिए प्रीमियम श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। सभी श्रमिक अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

Important Links
E-Shram Card Status Check Click Here
Ration Card online 2022 :
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.