PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022: 12 करोड़ से अधिक किसानों के लिए अच्छी खबर है।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022:

किसानों के लिए एक अच्छी खबर है! पीएम किसान योजना के तहत किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। बहुत जल्द पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का लाभ मिलने वाला है। पीएम किसान (पीएम किसान योजना) के 12 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है।

पीएम किसान योजना की नई लाभार्थी सूची

देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता के लिए चलाई जा रही पीएम किसान योजना देश की प्रमुख योजना है। इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत किसानों की स्थिति में सुधार के लिए सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। 2000-2000 रुपये एक साल में चार महीने के अंतराल पर (पीएम किसान योजना) दिए जा रहे हैं।

भारत सरकार ने पीएम किसान योजना 2022 जारी की है

इस पीएम किसान सम्मान निधि सरकार योजना 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया है, जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण 2022 के लिए पंजीकरण किया है, वे पीएम किसान के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सम्मान निधि योजना। वे उम्मीदवार जो पीएम किसान योजना 2022 के लिए पंजीकृत हैं, वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना

सरकार योजना 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, वे भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 12 किस्त / किस्त के लिए पीएम किसान योजना स्थिति 2022 की जांच कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त 01 अगस्त 2022 से 31 नवंबर 2022 के बीच जारी की जाएगी। उम्मीदवार पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी स्थिति 2022 @ pmkisan.gov.in पर भी चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
जिसके बाद होम पेज पर किसान कॉर्नर पर लाभार्थी सूची का विकल्प दिखाई देगा।
लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
नए पेज पर पूछी गई जानकारी भरें।
सारी जानकारी भरने के बाद अब आप Get Report (PM Farmer Scheme) पर क्लिक करके लिस्ट चेक कर सकते हैं।
सितंबर के पहले हफ्ते में आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त
पीएम किसान योजना में किसानों की पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है. दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का लाभ 31 को किसानों को दिया गया. मई। वहीं, पीएम किसान (पीएम किसान योजना) की 12वीं किस्त का लाभ सितंबर के पहले सप्ताह में दिया जाएगा.

UP पीएम किसान सम्मान निधि योजना 12वीं किस्त

पीएम किसान योजना की अगली किस्त बहुत जल्द किसानों के खाते में जाने वाली है। लेकिन जिन किसानों ने केवाईसी नहीं किया है उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। केवाईसी करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी। अब जिन किसानों के पास पीएम किसान योजना केवाईसी नहीं है, उन्हें पीएम किसान योजना की किसी भी किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। पात्र किसानों को ही मिलेगा इसका लाभ!

 11वीं किस्त में 10 करोड़ से अधिक किसानों को मिला लाभ

31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को पीएम किसान की 11वीं वर्षगांठ दी।
किस्त जारी। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक विशाल रैली में प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान 11वीं किस्त
जारी किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने उस दिन 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 21,000 करोड़ रुपये का दान दिया था।
अधिक जारी किया। पीएम किसान 11वीं किस्त के तहत प्रत्येक किसान को 2,000 रुपये की राशि दी गई।
पीएम किसान किस्त की आखिरी तारीख केवाईसी

पीएम किसान योजना को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब बिना केवाईसी के पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसी भी आगामी योजना में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। अब केंद्र सरकार ने केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक बढ़ा दी है. पहले पीएम किसान के केवाईसी भरने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 थी. जिन लोगों ने पीएम किसान योजना में केवाईसी नहीं भरा है, वे यह काम जल्द करवा लें.

पीएम किसान योजना केवाईसी प्रक्रिया को कैसे पूरा करें

  • पीएम किसान के आधिकारिक वेबपेज pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • पेज के दाईं ओर ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद ओटीपी प्राप्त करें।
  • पीएम किसान ओटीपी समस्या:
 सभी किसानों की सूची, देखें
योजना का नाम पीएम किसान योजना
लाभ लेने योग्य कौन है भारत के सभी किसान
इस योजना की शुरुआत 2018 में
पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि ₹6000 प्रति वर्ष
पीएम किसान में जुड़ने का माध्यम ऑनलाइन पीएम किसान के वेबसाइट से या राज्य सरकार कृषि विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण
अधिकारी की वेबसाइट का पता pmkisan.gov.in

यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं

तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी पीएम किसान लाभार्थियों को ई-केवाईसी के साथ-साथ भुगतान की स्थिति की जांच करने में एक समस्या होनी चाहिए यदि आपके पास अपना है। तो इस लेख में, पीएम किसान योजना में शामिल सभी लाभार्थी ओटीपी के बिना स्थिति की जांच नहीं कर सकते हैं लेकिन कई किसानों के मोबाइल पर ओटीपी है और उनके पास पंजीकरण संख्या पीएम किसान ओटीपी समस्या नहीं है। इस जानकारी को कैसे जानें, इस लेख को ध्यान से पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भुगतान की स्थिति देखने के लिए खाता संख्या या आधार संख्या की आवश्यकता होती थी लेकिन अब एक नया अपडेट आया है पीएम किसान ओटीपी समस्या पीएम किसान अब पीएम किसान की वेबसाइट पर पंजीकरण संख्या के माध्यम से स्थापना की स्थिति देख सकते हैं। हुह

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है, किसान इस योजना में पंजीकरण करके योजना का लाभ उठा सकते हैं, पंजीकरण की प्रक्रिया इस लेख के नीचे दी गई है, अब हम आपको उन किसानों को बताते हैं जिन्होंने उनका भुगतान। हुह। स्टेटस ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ है आप देख सकते हैं कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए, पहले आपको अपना पंजीकरण नंबर जानना होगा, फिर आप इस तरह पंजीकरण संख्या जान सकते हैं

PM Kisan Payment Status 2022

देखने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर जानना होगा उसके बाद जब आपने पीएम किसान योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया तो आपको दिए गए मोबाइल नंबर पर जाना होगा, तभी आप पीएम किसान भुगतान की स्थिति देख पाएंगे।

Important Links
E-Shram Card Status Check Click Here
UP Bijli Bill Mafi Yojana New Update 
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.