UP Bijli Bill Mafi Yojana बिजली बिल माफ़ी योजना में पंजीकरण शुरू, ऐसे करें प्रक्रिया

UP Bijli Bill Mafi Yojana बिजली बिल माफ़ी योजना में पंजीकरण शुरू, ऐसे करें प्रक्रिया

UP बिजली बिल माफ़ी योजना ऑनलाइन पंजीकरण: उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए आज से एक बड़ी राहत मिलने वाली है। यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना 1 जून से राज्य में लागू हो गई है, जिसमें बिजली बिल के भुगतान के लिए 100% ब्याज माफी का लाभ 30 जून तक लिया जा सकता है। यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना उन लोगों के लिए एक बड़ी सौगात साबित होगी। जो लोग खराब आर्थिक स्थिति के कारण बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ हैं।

यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना ऑनलाइन पंजीकरण

यह योजना उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर लागू की गई है। हाल ही में सीएम योगी ने इस योजना को लागू करने के निर्देश दिए थे। इस यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत घरेलू, निजी नलकूपों और व्यावसायिक उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि इस यूपी बिजली बिल माफी योजना के तहत उपभोक्ता 21 अक्टूबर से 30 नवंबर तक पंजीकरण कराकर बकाया भुगतान कर सकते हैं. ऐसा करने से उन्हें 30 सितंबर तक बकाया बिलों पर सरचार्ज माफी का लाभ मिलेगा.

उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ़ी योजना

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना के तहत 2 किलोवाट तक के एलएमवी-1 घरेलू उपभोक्ताओं और सभी भार के एलएमवी-5 निजी नलकूप उपभोक्ताओं को अपने वर्तमान बिलों के साथ मूल बकाया राशि जमा करने को कहा जायेगा. लेकिन 30 सितंबर तक बकाया राशि पर शत-प्रतिशत सरचार्ज छूट मिलेगी।

घरेलू उपभोक्ता 6 किस्तों में बिल का भुगतान कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में 2 kW तक के LMV-2 वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को 100% अधिभार छूट, 2 kW से अधिक और 5 kW तक 50% अधिभार छूट मिलेगी। इसके अलावा 2 kW से अधिक के LMV-1 घरेलू उपभोक्ताओं को भी 50 प्रतिशत सरचार्ज छूट मिलेगी।

वन टाइम सेटलमेंट योजना आज से लागू

किसान, छोटे घरेलू और वाणिज्यिक उपभोक्ता 1 जून से 30 जून के बीच यूपी बिजली बिल माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं। उपभोक्ता अपने बकाया बिल उत्तर प्रदेश विद्युत निगम की वेबसाइट www.upenergy.in पर भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने की योजना की घोषणा

दरअसल, उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने 31 मई को एकमुश्त समाधान योजना की घोषणा की थी। इस मौके पर उन्होंने बताया कि योजना में घरेलू उपभोक्ताओं, दुकानदारों और किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है. पांच किलोवाट लोड तक के उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि पर 100 फीसदी की छूट मिलेगी।

यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना में उपभोक्ताओं को 1 लाख रुपये तक के बकाया के लिए अधिकतम 6 किस्तों में और 1 लाख रुपये से अधिक के बकाया के लिए 12 किस्तों में भुगतान करने का विकल्प दिया गया है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यह भी बताया कि कैसे उपभोक्ता इस यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता अपने क्षेत्र के अधीक्षण अभियंता, एसडीओ कार्यालय या सीएससी में पंजीकरण करा सकते हैं. आप बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं।

उपभोक्‍ता यूपी बिजली बिल माफी योजना के लिए 

ऑनलाइन पंजीकरण upenergy.in पर भी कर सकते हैं। यह जानकारी नजदीकी बिजली घर और टोल फ्री नंबर 1912 से भी प्राप्त की जा सकती है। इस योजना से उत्तर प्रदेश के किसानों और छोटे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

Important Links
E-Shram Card Status Check Click Here
E-Shram Card List Check
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *