UP Scholarship Status Check Payment status, form re-open @scholarship.up.gov.in

UP Scholarship Status 2022-23: उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ने 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के साथ-साथ यूजी, पीजी और डिप्लोमा छात्रों को नवीनीकरण और नए छात्रों दोनों के लिए छात्रवृत्ति की पेशकश की। कक्षा IX और X के छात्र प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए उपलब्ध है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पिछले वर्ष के छात्रवृत्ति आवेदन भी देख सकते हैं। होमपेज पर “स्थिति” अनुभाग खोलें और पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि की आपूर्ति करके आवेदन की स्थिति को सत्यापित करने के लिए चुने गए वर्ष का चयन करें। आपको यूपी छात्रवृत्ति योजना 2021-22 के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा, यूपी छात्रवृत्ति 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि -22, यूपी छात्रवृत्ति 2021-22 को प्री और पोस्ट-मैट्रिक छात्रों को कब वितरित किया जाएगा, और उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की स्थिति कैसे होगी।

 

UP Scholarship 2022-23

यूपी छात्रवृत्ति योजना अनिवार्य मैट्रिक पूरा करने से पहले और बाद में छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है। सक्षम ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, राज्य के भीतर (और कभी-कभी राज्य के बाहर) संस्थानों और कॉलेजों में भाग लेने वाले छात्र पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य ने छात्रवृत्ति के कई स्तरों की स्थापना की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विभिन्न सामाजिक आर्थिक स्तरों के छात्र कार्यक्रम में पूरी तरह से भाग ले सकें। यह कार्यक्रम कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए है और इसे यूपी प्री-मैट्रिक योजना कहा जाता है। यूपी पोस्ट-मैट्रिक इंटरस्कोलास्टिक प्रोग्राम की कक्षा 11 और 12। स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएच.डी., और अन्य उन्नत डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र। उत्तर प्रदेश के पूर्व छात्रों ने उत्तर प्रदेश के बाहर एक संस्थान में स्नातकोत्तर कार्यक्रम में दाखिला लिया।

UP Scholarship Status Check 2022-23

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक बयान दिया था कि शैक्षणिक वर्ष (2022) के अंत तक आदिवासी समुदायों और अन्य लोगों के छात्रों को सरकारी छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य के सभी मान्यता प्राप्त संस्थानों से 30 जून, 2022 तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। प्रत्येक स्कूल में अधिकृत नामांकन का सत्यापन 15 जून से 15 जुलाई के बीच जिला प्रधान अधिकारी/विद्यालय निरीक्षक द्वारा किया जाएगा। उसके बाद, छात्रवृत्ति राशि प्राप्तकर्ताओं के बचत खातों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से जमा की जाएगी। दिसंबर 2021 की शुरुआत तक 12.17 लाख छात्रों को स्कॉलरशिप दी जा चुकी थी। योगी आदित्यनाथ के प्रशासन ने कुल 458.66 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति दी।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2022-23 अंतिम तिथि

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए नए निर्देश प्रकाशित किए हैं। नए नियम में कहा गया है कि विश्वविद्यालयों में छात्रों की बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य है। सभी सरकारी कॉलेजों, निजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 15 दिनों के भीतर उचित प्रक्रिया अपनाने की सलाह दी जाती है। अब, केवल 75% उपस्थिति दर बनाए रखने वाले ही पुरस्कार के लिए पात्र होंगे। 75% से कम उपस्थिति दर वाले छात्रों के लिए कार्यक्रम का लाभ उपलब्ध नहीं है। सभी स्थितियों में मासिक आधार पर उपस्थिति की सूचना समाज कल्याण विभाग को दी जानी है।
समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम के लाभार्थियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। अन्य पिछड़े वर्गों के अनुमानित 20 लाख छात्रों और अनुसूचित जातियों के 12 लाख छात्रों को ट्यूशन फीस माफी और छात्रवृत्ति के विशेषाधिकार दिए जाते हैं। इसके अलावा सामान्य वर्ग के 5.75 लाख छात्रों को ट्यूशन फीस माफी और छात्रवृत्ति के विशेषाधिकार दिए जाते हैं। इन लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि सीधे हस्तांतरित की जाती है।

scholarship.up.gov.in up scholarship 2022-23

Authority Social Welfare Department, Backward Classes Welfare Department
State Uttar Pradesh
Year 2022-23 For BPL students
Class 9 to 12
Release date 2 October 2022
Official website https://scholarship.up.gov.in

संदिग्ध उम्मीदवारों के लिए यूपी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति सुधार

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को आवेदन पत्र में सही और पूरा डाटा देना होगा। कार्यक्रम के जिम्मेदार निकाय ने पोस्ट मैट्रिक आवेदकों के जमा किए गए फॉर्म के आधार पर संदिग्ध आवेदकों की सूची जारी की है। इन उम्मीदवारों को कार्यक्रम का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आवेदनों में संशोधन करना होगा। आवेदन सुधार साइट 11 फरवरी, 2022 से 21 फरवरी, 2022 तक उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगी। आवेदक को पहले यह देखने के लिए सिस्टम में लॉग इन करना होगा कि उसका नाम नकली नामों की सूची में है या नहीं।

यूपी छात्रवृत्ति आवेदन फिर से खोलें

राज्य सरकार ने अभी छात्रवृत्ति आवेदन वेबसाइट को फिर से खोलने की घोषणा की है। मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए सरकार ने भी तय समय से पहले भुगतान करने का विकल्प चुना है। आवेदन दूसरे दौर में, भागीदारी उन सभी छात्रों के लिए खुली है जो पहले में ऐसा करने में असमर्थ थे। प्री- और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति दोनों वर्तमान में आवेदन स्वीकार कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा समाज कल्याण विभाग द्वारा वंचित छात्रों को छात्रवृत्ति और ट्यूशन प्रतिपूर्ति वितरित करने के बावजूद, कई छात्र आवेदन पत्र भरने के लिए पहले ही निकल चुके हैं। सरकारी अधिकारियों ने उन छात्रों को दूसरा मौका देने का फैसला किया है जिन्होंने अपना छात्रवृत्ति आवेदन छोड़ दिया है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति पात्रता मानदंड

आवेदकों को वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य में रहने पर विचार किया जाना चाहिए।
सभी आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान में नामांकन का प्रमाण दिखाना आवश्यक है।
हाई स्कूल जूनियर्स के लिए छात्रवृत्ति जिन्होंने मैट्रिक में प्रवेश किया है- सफलतापूर्वक नौवीं कक्षा पूरी की है और अब दसवीं कक्षा में छात्र हैं।
ग्यारहवीं कक्षा तक: आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति- उसने 10 वीं कक्षा पूरी कर ली है और अब वह 11 वीं कक्षा में है।
कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद उसने 11वीं की पढ़ाई पूरी की और अब वह 12वीं में है।
स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति: स्नातक, स्नातक, और स्नातकोत्तर डिप्लोमा और प्रमाणपत्र परीक्षा प्रतिभागी।

यूपी स्कॉलरशिप 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए, छात्रों को छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति प्रणाली (www.scholarship.up.nic.in पर पाया गया) की वेबसाइट पर जाना होगा।
आप आवेदन पत्र को सीधे होमपेज से एक्सेस कर सकते हैं।
आवेदन पत्र भरें और सभी आवश्यक फाइलें संलग्न करें।
भुगतान करने के बाद अपना आवेदन जमा करें।
आपका आवेदन जमा करना सफल होगा।

यूपी छात्रवृत्ति भुगतान की स्थिति 2022-23
यूपी छात्रवृत्ति भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।

यूपी छात्रवृत्ति स्थिति 2022-23
यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022-23 चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *