यूपी बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव डेटशीट सिलेबस और मार्किंग स्कीम डाउनलोड करें

यूपी बोर्ड परीक्षा तिथि 2022-23: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से 11 अप्रैल 2023 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं, प्रीबोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक निर्धारित की जाएंगी। डेटशीट नवंबर के अंत या दिसंबर के पहले सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी।

UP Board Exam Date 2022-23, UP Board Class 10th 12th Time Table 2023: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्र डेटशीट के लिए लगातार गूगल पर सर्च कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने कुछ दिन पहले कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया था। वहीं, परीक्षा की डेटशीट जल्द जारी होने की उम्मीद है। कयास लगाए जा रहे हैं कि, बोर्ड इस महीने के अंत तक या दिसंबर के पहले सप्ताह तक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर सकता है। बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले बोर्ड की बैठक बुलाई थी. बैठक के दौरान इस बार सख्ती से परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए. हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

यूपी बोर्ड 2022-23 परीक्षा तिथि

बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से 11 अप्रैल 2023 तक आयोजित की जाएंगी. वहीं, प्रीबोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी से 15 फरवरी 2023 तक निर्धारित की जाएंगी. 13 फरवरी से प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए पिछली बार से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

आपको बता दें कि इस बार 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 58 लाख 78 हजार उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया है. जिसमें हाई स्कूल के छात्रों की कुल संख्या 31 लाख 28 हजार 318 है, जबकि इंटरमीडिएट यानि 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों की कुल संख्या 27 लाख 50 हजार 130 है. पिछले साल कुल 51 लाख 92 हजार 786 छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया था, लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या पहले से ज्यादा है.

यूपी बोर्ड 2022-23 डेट शीट नवंबर के अंत तक जारी होगी

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट नवंबर के अंत या दिसंबर के पहले सप्ताह तक जारी कर दी जाएगी। इस बार परीक्षा 11 अप्रैल तक समाप्त हो जाएगी। वहीं, परिणाम मई के अंत तक जारी होने की संभावना है। हर बार की तरह इस बार भी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। डेटशीट जारी होने के बाद छात्र नीचे दिए गए आसान स्टेप्स के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट

सबसे पहले यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
होमपेज पर यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा तिथि पत्र 2022-23 लिंक पर क्लिक करें।
डेटाशीट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
नीचे डाउनलोड पर क्लिक करके इसे डेस्कटॉप पर सेव करें।

उत्तीर्ण होने के लिए, आपको इस प्रतिशत अंकों की आवश्यकता होगी

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय और कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक की आवश्यकता होगी। यदि आप किसी एक विषय में 33 से कम अंक प्राप्त करते हैं तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन अगर इसमें भी आपको कम अंक मिलते हैं तो छात्रों को फेल माना जाएगा। वहीं, दो से अधिक विषयों में 33 से कम अंक प्राप्त करने पर छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पात्र नहीं होंगे।

यूपी बोर्ड 2022 23 सिलेबस, परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपीएमएसपी इस बार बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव करने जा रही है. पेपर को दो भागों में बांटा जाएगा। पहला खंड एमसीक्यू होगा, जो 30 अंकों का होगा। जबकि दूसरा खंड 70 अंकों का होगा, जिसमें वर्णनात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए दोनों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
हालांकि अभी तक बोर्ड परीक्षा के लिए कोई सटीक पाठ्यक्रम जारी नहीं किया गया है। जिन छात्रों ने बोर्ड परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया है, उनसे अनुरोध है कि वे आधिकारिक साइट पर कड़ी नजर रखें। परीक्षा से संबंधित कोई भी अधिसूचना जारी होते ही आपको सबसे पहले यहां सूचित किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *