PM kisan Yojana: सरकार की किसानों पर टेढ़ी नजर कहीं आप तो नहीं लिस्ट में फटाफट देखें अपना नाम

PM kisan Yojana: प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना का गलत फायदा उठा रहे अभ्यर्थियों के लिए सरकार काफी सख्त हो गई है ऐसे लोगों को सरकार लगातार नोटिस भेज रही है. ऐसे किसानों को इस योजना के तहत अब तक अर्जित की गई सारी राशि वापस करनी होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के बाद अब तेल में क्या ट्रांसफर होने वाला है. किसानों को इश्क इश्क का बेसब्री से इंतजार है। यह राशि अक्टूबर माह में किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में डीवीडी के जरिए करीब 16 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए और किसानों के खाते में भेजे जाएंगे।

ऐसे लाभार्थियों पर नजर रखेगी सरकार
अपात्र किसानों द्वारा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना का लाभ लेने का मामला सामने आया है, ऐसे लोगों ने गलत तरीके से योजना का लाभ उठाया है तो केंद्र सरकार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी. तो आपको अब तक सभी प्रकार की प्रधानमंत्री किसान योजना की राशि वापस करनी होगी। जिन लोगों ने फर्जी दस्तावेज जमा कर इस योजना का लाभ लिया है, उन्हें भी नोटिस भेजा जाएगा और उन्हें पैसा भी वापस करना होगा.

आप पीएम किसान योजना का लाभ पाने के योग्य हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। वहां आपको अपना नाम लिस्ट में आसानी से मिल जाएगा।

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा
उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, पेज के दाईं ओर किसान कॉर्नर सेक्शन पर क्लिक करें।
किसान कॉर्नर अनुभाग में स्थिति विकल्प पर क्लिक करें
आपके सामने आपका पीएम किसान खाता खुल जाएगा, उसमें आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा।
डेटा पर क्लिक करने के बाद अब आपका स्टेटस आपके सामने आ जाएगा

कई बार पात्र होने के बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि किसानों के खाते में नहीं पहुंचती है. दरअसल, कई किसान पंजीकरण करते समय अपना बैंक खाता और आधार नंबर गलत तरीके से भर देते हैं, जिससे इस तरह की स्थिति सामने आती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : देश में चल रही विभिन्न योजनाओं के तहत शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक के लोग इससे जुड़े हुए हैं. देश में आवास, रोजगार, शिक्षा, पेंशन, राशन जैसी कई तरह की योजनाएं चल रही हैं। इनमें से कुछ राज्य सरकारों द्वारा और कुछ केंद्र सरकार द्वारा चलाए जाते हैं। उदाहरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही लें। इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें दी जाती हैं यानि साल में कुल 6 हजार रुपये। 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त भी किसानों के बैंक खातों में भेजी गई, लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें किस्त का लाभ नहीं मिला है. अगर आप भी इस लिस्ट में हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि क्या आप इस योजना के लिए अपात्र हैं। तो आइए जानते हैं क्या है इसे चेक करने का तरीका।

किसान जांच सकते हैं कि वे पात्र हैं या नहीं: –

स्टेप 1. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आप पीएम किसान योजना के पात्र हैं या अपात्र तो इसके लिए आपको सबसे पहले योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gvo.in पर जाना होगा।

स्टेप 2. इसके बाद आप नीचे जाएंगे, फिर आपको ‘लाभार्थी स्थिति’ का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी।

स्टेप 3. फिर आपको यहां अपना मोबाइल नंबर या योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। अब स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 4. इसके बाद आप देखेंगे कि आपको स्टेटस दिखाई देगा। यहां आपको पात्रता विकल्प में देखना होगा कि यदि उसके सामने ‘नहीं’ लिखा है, तो इसका मतलब है कि आप पीएम किसान योजना के लिए अपात्र हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: अक्टूबर माह में 12वीं किस्त के रूप में 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में डीबीटी के जरिए करीब 16 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए. हालांकि शिकायतें हैं कि यह राशि भी कई पात्र किसानों तक नहीं पहुंची है। दरअसल, कई किसान पंजीकरण करते समय अपना बैंक खाता और आधार नंबर गलत तरीके से भर देते हैं, जिससे यह राशि उनके खाते में नहीं पहुंच पाती है।

यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि पात्र होने के बाद भी किसानों के खाते में नहीं पहुंच रही है तो वे आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

कृपया पंजीकरण के समय दी गई जानकारी की जांच करें

सबसे पहले किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है या नहीं। इस दौरान अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर जरूर चेक करें। इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

  •  पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब पीएम किसान खाता संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें।
  • विवरण भरने के बाद ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • अब आप स्क्रीन पर अपना स्टेटस देखेंगे।

जल्द करवाएं ई-केवाईसी

बता दें कि पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपने अभी तक इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो आप इस योजना की राशि से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *